Moral stories in hindi


मित्रो आज आप कुछ ऐसी कहानिया पड़ने वाले हो जिनको पढ़कर आप मनोरंजन के साथ साथ अपनी जिंदगी मैं कुछ ऐसी चीज़े सिख जाओगे जो आपके जीवन मैं आपकी काफ़ी सहायता करेंगी 

एक बार एक नदी के किनारे एक हंस रहता था. हंस की जिंदगी खाते पीते हस्ते खेलते बीत रही थी. उसे अब किसी भी चीज़े की चिंता ना थी. उसको खाने पीने के लिए नदी से अच्छी खासी चीज़े मिल जाती थी. हंस के सुंदर होने के कारण दूसरे जानवर उनकी इज्जत किया करते थे. 

इसी बिच हंस के पास एक उल्लू वहा उड़के आ गया.हंस दिखने मैं काफ़ी सुंदर था. इसीलिए उसने हंस की तरफ दोस्ती के लिए हाथ बढ़ाया. 

उल्लू की दोस्ती अब हंस से हो गयी. कुछ ही समय मैं दोनों आपस मैं लाफ़ी अच्छी मित्र हो गए बे अब दोनों साथ मैं रहकर काफ़ी अच्छा बक्त बिताते थे. दोनों साथ मिलकर नदी से खाने के लिये  चीज़े ढूंढ़ते थे और बाद मैं उनको बातो के साथ मजे से खाते थे.

समय ऐसे ही बीत रहा था. 

कुछ समय बाद उल्लू को अपनी पुरानी जगह की याद आने लगी. उसको वहा के अपने पुराने मित्र और अपना घोंसला याद आने लगा. 

अब उल्लू ने वहा से जाने का फैसला लिया. उल्लू ने हंस से अपने साथ चलने के लिए कहा लेकिन हंस ने जाने से मना कर दिया. हंस ने कहा
"मित्र ज़ब यह नदी सुख जायगी तब मैं तुम्हारे पास आकर रहने लगूंगा" 
उल्लू इस बात पर राजी हो गया एक दिन उल्लू भर पेट खाना खाकर वहा से उड़ गया और अपने घर पहुंच गया. 
उल्लू कुछ ही से उड़ने के बाद अपने घर पहुंच गया. 

यहां हंस के दिन तो अच्छे बीत रहे थे. लेकिन कुछ समय के बाद वहा की नदी का पानी धीरे धीरे कम होने लगा और वो दिन आ ही गया ज़ब नदी पूरी तरह से सुख गयी. 

ज़ब नदी सुख गयी तब हंस को उल्लू की बाते याद आयी. उल्लू से हंस ने कहा था की ज़ब नदी सूखने लगे तब वो उसके पास आकर रहने लगेगा. 

हंस ने ऐसा ही किया कुछ दिनों के बाद हंस उल्लू के घर के लिए निकल गया. 

हंस उल्लू के पास रात के समय पर पहुँचा वहा उल्लू एक पेड़ के कोटर मैं रहा करता था. हंस ने पेड़ के पास जाकर आवाज़ लगाई. आवाज़ सुनते ही उल्लू ने हंस को अंदर बुला लिया. 

लेकिन हंस के आने के बाद उसी पेड़ के नीचे कुछ शिकारी आ गए. ज़ब सुबह हुई तो शिकारी अपने शुभ दिन के लिए मन्त्र का उच्चारण करने लगे.  मन्त्र की आवाज़ सुनकर उल्लू चीखा उल्लू के चीखने को शिकारीयों ने अबसगुन माना और उल्लू पर निशाना लगने लगे. उल्लू अपनी और तीर को आता देखकर उस जगह से तुरंत उड़ गया लेकिन वो तीर अब उल्लू की जगह हंस को लग गया. 

शिक्षा-नयी जगह पर हमेसा सावधान रहना चाहिए. 

एक बार एक हंस समुद्र के ऊपर से उड़ रहा था. हंस उड़ते उड़ते काफ़ी दूर आ चूका था. अब हंस काफ़ी थक भी चूका था उड़ते उड़ते उसे एक टापू दिखाई दिया. हंस ने वहा जाकर अपने लिए कुछ खाना और वहा आराम करने का सोचा. 

हंस जिस जगह उतरा वही एक मेंढक भी रहा करता था जो जमीन पर ही रहा करता था उसने अभी तक टापू पर रहने के बाद भी समुद्र नहीं देखा था. 

हंस को देखकर मेंढक ने हंस से पूछा तुम कहा से आये हो. हंस ने जवाब दिया की वो समुद्र से उड़ते उड़ते आया है. मेंढक ने फिर पूछा समुद्र कितना बड़ा है. हंस ने जवाब दिया. समुद्र बहुत बड़ा है. मेंढक ने एक जगह पर हाथ रखते हुए कहा. इतना बड़ा हंस ने कहा नहीं समुद्र बहुत बड़ा है . 

मेंढक ने पीछे हटते हुए कहा "इतना बड़ा" 
हंस ने फिर कहा "नहीं समुद्र इससे भी बड़ा है "
इस बार मेंढक कुछ छलानगे मरते हुए कहा "इतना बड़ा "
हंस फिर से वही कहा 
इस बार मेंढक को हंस की बात पर बिस्वास करना मुश्किल हो गया उसने हंस को बुरा भला कहते हुए कहा कोई भी चीज इतनी बड़ी नहीं हो सकती थी. तुम झूठ बोल रहे हो. मेंढक के शब्दो मैं काफ़ी क्रोध था. 

इस बार हंस उस जगह से उड़कर टापू पर ही दूसरी जगह पर जा पहुंचा. और वहा जाकर उसने अपना खाना ढूंढ कर खाया और आराम करके वहा से उड़ गया. 

शिक्षा -मुर्ख को समझाने से कोई भी फायदा नहीं होता है. इससे बस सिर्फ आपके समय का ही नुकसान होता है. 




एक बार एक जंगल मैं एक शेर रहा करता था. जो रोज काफ़ी जानवरो को मारकर कहा जाता था. इसके साथ साथ वो कुछ जानवरो को ऐसे ही मार कर छोड़ दिया करता था.शेर अधिकतर जानवरो को मारकर छोड़ दिया करता था. वो मारे हुए जानवरो मैं से बहुत ही कम जानवरो को खाता था. 

इस बात से जंगल के दूसरे जानवर बहुत परेशान थे. एक दिन कुछ जानवरो ने मिलकर जंगल के दूसरे जानवरो को बुलाया और उनके साथ एक सभा की जिसमें सबका कहना था की अगर उनमे से रोजाना एक जानवर शेर के पास खुद ही चला जाये तो शेर रोज सिर्फ एक ही जानवर को को खायगा. इससे बे सभी लोग लम्बे समय तक सुरक्षित भी रहेंगे. 

एक जानवर ने शेर को जाकर यह खबर दे दी. शेर के लिए यह खबर तो खुशी की थी क्युकी अब उसे अपना शिकार पाने के लिए मेहनत भी नहीं करनी पडती. इसीलिए शेर ने इस पर हामी भर दी. 

अगले दिन शेर के पास एक जानवर उसका खाना बनने के लिए पहुँच गया. अब रोजाना ऐसा ही होने लगा. शेर रोज एक जानवर को मारकर कहा जाता था. काफ़ी दिनों तक ऐसा ही चलता रहा. एक शेट के पास जाने की बारी एक खरगोश की थी. खरगोश इस बात से काफ़ी डर गया. उसने वहा से भागने की कोसिस भी की लेकिन सब बेकार रहा. खरगोश ने जानवरो के सामने अपनी जान की भीख मांगी. लेकिन जानवरो ने जबरदस्ती शेर के पास भेज दिया. 

खरगोश था तो काफी छोटा लेकिन उसने अपनी जान बचाने के लिए अपना दिमाग़ चलाया. उसके दिमाग़ मैं एक नयी तरकीब आयी. 

खरगोश शेर के पास जान बूझकर देरी से गया. देरी से जाने पर शेर काफ़ी ग़ुस्सा हुआ. 
शेर ने खरगोश से ऊँची आवाज़ मैं कहा"क्या रे खरगोश तुझे आने मैं इतनी देरी क्यों हो गयी"
खरगोश आया तो जानबूझकर देरी से था लेकिन उसने शेर के पूछने पर डरी हुई आवाज़ नैन जवाब दिया. 
"वो निकला तो समय पर था लेकिन उसे रास्ते मैं एक दूसरा शेर मिल गया. जो उसे खाने के चक्कर मैं था.वो बड़ी मैं बड़ी मुश्किल से जान बचाकर यहां आ पाया है "

इस पर शेर क्रोधित हुआ.और उसने खरगोश के साथ उस जगह जाने का फैसला किया जहाँ वो दूसरा शेर रहता है. 
खरगोश उसे वहा से दूर एक कुए के पास ले गया. कुए के पास पहुंचकर शेर ने कहा
"दिखा कहा है तेरा दूसरा शेर जो तुझे रोक रहा था"
खरगोश ने कहा 
"वो अभी कुए के अंदर ही है "
शेर ने यह बात सुनकर कुए के अंदर अपना मुँह डाला उसमें उसको अपनी ही परछाई दिखी जिसको वो दूसरे शेर की परछाई समझा. 

शेर उसको मरने के लिए कुए के अंदर ही खुद पड़ा. 
लेकिन पानी मैं गिरते ही शेर खरगोश की चल समाज चूका था. और बहार आने की कोसिस करने लगा. 

लेकिन अब काफ़ी देर हो चुकी थी शेर कुछ देर के बाद उस कुए मैं ही मर गया. 

शिक्षा- मित्रो मुश्किल समय मैं भी समझदारी और बुद्धि से काम लेने पर आप बड़ी से बड़ी मुसीबत को ताल सकते है. 

Comments

Popular posts from this blog

।BEST HORROR STORIES IN HINDI।कब्रिस्तान की वो रात I

Moral stories in hindi

Short moral stories in hindi